Bihar Railway : बिहार को नई रेल लाइन का सौगात, जानिए क्या होगा रूट

Arjun Singh

जैसा कि आप जानते होंगे की रेलवे एक ऐसा ट्रांसपोर्ट का माध्यम है, जो सबसे ज्यादा किफायती और सबसे बेहतर कनेक्टिविटी पूरी दुनिया में है। रेलवे से यात्री के अलावा माल ढुलाई सहित कई अन्य सुविधा प्रदान करती है।

बिहार में रेलवे की बात करें तो आपको बता दें की बिहार में रेलवे की बेहतर करने लिए पहले से है। वही अब बिहार में और भी बेहतर रेलवे की कनेक्टिविटी हो जाएगी इसको लेकर रेलवे बजट में बिहार में नई रेल लाइन बिछाने की योजना है।

इसका ऐलान कर दिया है तो चलिए खबर में आगे जानते हैं कि इस रेल लाइन के बारे में की बिहार में कहां बिछाया जाएगा और किन-किन जिला को मिलेगा लाभ।

जानिए किन रूट पर बिछेगा रेलवे लाइन

आपको बता दूं कि बिहार में नई रेलवे लाइन का सौगात जल्द ही मिलने वाला है। नेउरा दनियावां नई रेल लाइन में जटदुमारी से दनियावा के बीच 24 किलोमीटर का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य अब करीब करीब पूरा हो चुका है।

60 प्रतिशत का निर्माण कार्य पूरा

आपको बता दे कि बिहार में बेहतर रेल कनेक्टिविटी के लिए बिहार में रेल लाइन तेजी से बिछाया जा रहा है। जहां पर बताया जा रहा है कि नेउरा से दनियावा के बीच नई रेल लाइन 60 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है, जो थोड़ा बहुत काम बचा हुआ है उसे जल्द ही पूरा किया जाना है

जानिए क्या मिलेगा लाभ

आपको बता दे कि इस रेलवे लाइन के बनने से कई लाभ मिलेंगे। इस रेलवे लाइन के बनने से मालगाड़ी इस रूट पर दौड़ पाएगी।

इस रूट को मिलेगा लाभ

आपको बता दे कि इस नई रेल लाइन के बनने से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से मेन लाइन का दबाव घटेगा। इसके साथ-साथ बिहार के नेउरा, दनियावां, बिहार शरीफ, राजगीर, गया, नवादा, शेखपुरा जैसे जिलों को सीधा तौर पर लाभ मिलेगा।

इसके साथ-साथ डीडीयू जंक्शन से सीधा बिहार शरीफ राजगढ़ तक लोकल और मेमो पैसेंजर ट्रेन आराम से चल सकती है। जिससे राजगीर में पर्यटकों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होगी।


WhatsApp Group 👉
Join Now
Telegram Group 👉 Join Now
Share This Article
Arjun Singh is a passionate blogger and content writer. Exploring Cooking, Kitchen and Home Tips, Gardening and Beauty Tips. Join him on an informative journey!