Bihar Weather Alert: बिहार में मौसम ने मार दी पलटी, मेघ गर्जन के साथ-साथ बारिश के आसार

weather took a turn in Bihar

बिहार में एक बार फिर से मौसम ने पलटी मार दी है। राज्य के कई जिलों में मौसम ने अपना करवट बदल दिया है। राजधानी पटना सहित समूचे उत्तर बिहार में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया है।

मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार अगले तीन दिनों तक उत्तर और पूर्वी बिहार के जिलों में आंधी, वज्रपात और मेघ गर्जन के साथ बारिश की आशंका जताई गई है। वहीँ इस दौरान कुछ जगहों पर ओले गिरने के भी आसार हैं।

बिहार में मेघ गर्जन के साथ-साथ बारिश के आसार

बिहार के दरभंगा सहित आसपास के जिलों में बुधवार सुबह से आंधी के साथ बारिश की फुहार पड़ रही है। इसके साथ ही पटना मौसम केंद्र ने बुधवार सुबह पश्चिम चंपारण, वैशाली और समस्तीपुर जिले के लिए भी तात्कालिक येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है।

पूरे बिहार में 21 और 22 फरवरी (बुधवार और गुरुवार) को मेघ गर्जन के साथ-साथ बारिश के आसार है। पश्चमी विक्षोभ और चकवाती परिसंचरण के प्रभाव से विशेष रूप से उतरी बिहार में सामान्य से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है।

ओला वृष्टि और ठनका गिरने की भी आशंका

वहीँ इन इलाकों के कुछ जगहों पर ओला वृष्टि और ठनका गिरने की भी आशंका जताई गई है। बात करे दक्षिण बिहार की तो, यहां बादल छाए रह सकते है। इसके साथ ही इस इलाके में छिटपुट बारिश होने की भी आशंका है।

बिहार के के गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज में वर्षा के आसार है।

इस मौसमी उठापटक का सबसे अधिक असर उत्तरी बिहार में दिखाई पड़ेगा। खास तौर पर पूर्वी और पश्चमी चंपारण में ओला वृष्टि के आसार है। यह स्थिति 21 और 22 फरवरी 2024 तक बनी रहेगी।

भागलपुर के तापमान में वृद्धि बनी रहेगी

बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने कहा कि – “21 से 25 फरवरी 2024 के बीच भागलपुर के तापमान में वृद्धि बनी रहेगी। दिन में धूप निकलेगी, आसमान में हल्के बादल छाये रह सकते हैं। इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है।”

इसके साथ ही 22 फरवरी 2024 को भागलपुर व आसपास के जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। सरसों में इस मौसम में माहू कीट के प्रकोप की संभावना को देखते हुए किसान अपने फसल की निगरानी करते रहें। सब्जियों में आवश्यकता अनुसार सिंचाई करें।

Conclusion

बता दे की मौसम विभाग ने 21 से 23 फरवरी के बीच उत्तर बिहार के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम स्तर की मेघ गर्जन के साथ वज्रपात व वर्षा होने का पूर्वानुमान जारी किया है।

इस दौरान पूर्वी चंपारण व पश्चिमी चंपारण जिले के एक या दो स्थानों में मेघ गर्जन के साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना जताई गई है। इस संबंध में पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी किया है।

इसके अलावा मौसम विज्ञान केंद्र ने किसानों को अपने कटे व खुले स्थान में रखे खरीफ फसलों को सुरक्षित स्थान पर भंडारण की भी सलाह दी है, जिससे फसलों को क्षति न पहुंचे।

और पढ़ें: बिहार के स्कूलों की टाइमिंग में हुआ बदलाव, देखिए शिक्षा विभाग द्वारा जारी नया टाइम टेबल

और पढ़ें: Bihar New Airport: बिहार के इस शहर में बनेगा नया एयरपोर्ट, लोगों को होगा फायदा