Vande Bharat Express: पटना से रांची के लिए रवाना हुई वंदे भारत ट्रेन, सेल्फी लेने के लिए जुटी भीड़; देखें रूट

NextDesk
Patna Ranchi Vande Bharat Express Trial Run
Patna Ranchi Vande Bharat Express Trial Run

Patna-Ranchi Vande Bharat Express: बिहार और झारखण्ड को जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने वाली है, इससे पहले आज सोमवार 12 जून को पटना जंक्शन से रांची के लिए ट्रेन का ट्रायल रन हुआ। यह ट्रेन पटना जंक्शन से सुबह 6 बजकर 55 मिनट पर रवाना हुई जो लगभग 6 घंटे के सफर के बाद रांची पहुंचेगी।

पटना से रांची के लिए रवाना

पटना जंक्शन से खुलने के बाद यह ट्रेन गया और बरकाकाना के रास्ते यह ट्रेन रांची पहुंचेगी, 08.20 बजे गया पहुंचेगी और यहां से 08.30 बजे प्रस्थान कर 13.00 बजे रांची पहुंचेगी. वापसी में रांची से पटना के लिए 14.20 बजे खुलकर 19.00 बजे गया पहुंचेगी और यहां से 19.10 बजे खुलकर 20.25 बजे पटना पहुंचेगी।

लोगों की जुटी भीड़

ट्रेन के ट्रायल रन को देखने के लिए स्टेशन पर काफी लोग जुटे थे, आसपास मीडिया के भी तमाम कैमरे भी मौजूद थे। ट्रायल रन को देखने के लिए रेलवे स्टेशन पर पहुंचे लोगों में भारी उत्साह नजर आया और लोग ट्रेन के साथ सेल्फी लेते भी नजर आए।

बिहार-झारखण्ड को सौगात

यह ट्रेन लगभग एक सप्ताह पहले चेन्नई से पटना पहुंची थी जहाँ इसे राजेंद्र नगर टर्मिनल के यार्ड में रखा गया था, पटना में इसके कमीशनिंग और एग्जामिनेशन के बाद इसका ट्रायल रन किया गया।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बिहार और झारखण्ड दोनों ही राज्यों के लिए एक बड़ी सौगात है, बिहार की राजधानी पटना और झारखण्ड की राजधानी रांची को जोड़ने वाली यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन अपना सफर 6 घंटे में पूरा करेगी।

जल्द होगा परिचालन

वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रायल रन में केवल स्टाफ ही मौजूद थे, हालाँकि यात्रियों को इसमें सफर करने के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। ट्रायल के बाद जल्द ही रेलवे की तरफ से इस ट्रेन के परिचालन की तारीख तय की जाएगी।

इस ट्रेन के टाइमिंग, स्टॉपेज और किराये को लेकर भी जल्द घोषणा होगी। बताया जा रहा है कि इसी महीने के आखरी सप्ताह से इस ट्रेन का परिचालन शुरू हो सकता है।

पटना वंदे भारत ट्रेन का रूट

ट्रेन के रूट को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन बताया जा रहा है कि अप एवं डाउन दिशा में इसका परिचालन जहानाबाद, गया, बरकाकाना, कोडरमा, हजारीबाग टाउन और मेसरा के रास्ते किया जाएगा।

यह ट्रेन पटना से रांची के बीच दूरी सिर्फ 6 घंटे में पूरी कर लेगी, ट्रेन में 8 एसी चेयरकार की सुविधा होगी। हर कोच आधुनिक सुविधाएँ से लैस है, मसलन प्रत्येक कोच 4 अपातकालीन पुश बटन के साथ जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली से युक्त है।

देखें वीडियो


WhatsApp Group 👉
Join Now
Telegram Group 👉 Join Now
Share This Article