Business Success Story: छोटी सी उम्र से शुरू किया बिज़नेस, 16 साल की उम्र में छोड़ा स्कूल, अब कमाता है करोड़ो रूपये

Shikha Singare
rob dance

Business Success Story : बच्चो को छोटी उम्र में पढ़ने लिखने को कहा जाता है। ताकि वो आगे चलकर पढ़-लिखकर जिंदगी में कुछ कर पाये। लेकिन कुछ बच्चे ऐसे होते है जो बचपन से ही कुछ करने की ठान लेते है।

आज हम एक ऐसे ही शख्स की बात कर रहे जिसने 16 साल की उम्र में ही अपना स्कूल छोड़कर और अपने  बिज़नेस की शुरुआत की। आज के वक्त में वह एक सफल बिज़नेसमैन है। तो चलिए जानते है कौन है यह शख्स और क्या है इनकी कहानी –

स्कूल में नहीं लगता था मन

हम बात कर रहे है रॉब डेंस (Rob Dance) की। यह ब्रिटैन के रहने वाले है जिनकी उम्र 40 साल की है। शुरुआत से  ही रॉब डेंस का पढ़ाई और स्कूल में मन नहीं लगता था उनके अंदर हमेशा से कुछ अलग करने की चाह थी।

उन्होंने अपनी GCSE (General Certificate of Secondary Education) की पढ़ाई करने के बाद स्कूल छोड़ दिया। और IT सेक्टर को चुना और अपने बिज़नेस की भी शुरुआत की।

Rob-Dance

16 की उम्र में स्कूल छोड़कर करा बिज़नेस

रॉब डेंस ने अपने बिज़नेस की शुरुआत अपने पेरेंट्स के गेराज से आईटी सॉल्यूशंस से की थी। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी पहली कार को 2008 में 1000 पाउंड में बेच दी थी। रॉब डेंस 16 साल में ही अपना स्कूल छोड़ कर कंप्यूटर की नौकरी करने लगे उसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिआ की यूनिवर्सिटी से बिज़नेस एजुकेशन की स्टडी करी।

डिग्री लेने के बाद उन्होंने  200 पेज का प्लान की तैयारी कर वे कम्पनीज को आईटी सपोर्ट दिया करते थे धीरे धीरे उन्होंने इसे आगे बढ़ाया और रॉक(Rock) नाम की कंपनी की शुरुआत की। और आज वो आईटी कंसल्टेंसी कंपनी के सीईओ है। इस कंपनी में उनके पास 100 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते है। अभी हाल ही में उन्होंने अपने काम करने की 15 वी सालगिरह में खुद को लिम्बर्गिनी गिफ्ट किया है।

rob-dance

करोड़ो में है कंपनी का टर्नओवर

रॉब डेंस ने बताया की उनकी कंपनी का 2023 में 1 अरब का टर्नओवर हो चूका है। उन्होंने बताया कि शुरआत में उन्हें इस कंपनी के चलने की कोई गारंटी नहीं लगती थी। 2008 में उन्हें कुछ प्रोब्लेम्स का भी सामना करना पड़ा था। लेकिन covid से उनके कंपनी को बहुत ग्रोथ मिली और अब उनका बिज़नेस आगे बढ़ता ही जा रहा है।

वर्ल्ड लेवल पर बिज़नेस लांच करने की तैयारी

रॉब ने बताया की वो अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने की तैयारी कर रहे है। वह वर्ल्ड लेवल पर भी अपने बिज़नेस को बढ़ाएंगे। जल्द ही वह 2024 में अपने बिज़नेस को ग्लोबली लांच करेंगे।

 


WhatsApp Group 👉
Join Now
Telegram Group 👉 Join Now
Share This Article
Follow:
Shikha Singare is a passionate blogger, content writer, and B.Tech graduate. Exploring tech, travel, business, education, finance, and automobiles. Join her on an informative journey!