Special Train:खुशखबरी! दिल्ली से बिहार तक चलेगी ये पूजा स्पेशल ट्रेन, जानिए टाइम टेबल और स्टॉपेज

Priyanka Rai
special trainSpecial Train:खुशखबरी! दिल्ली से बिहार तक चलेगी ये पूजा स्पेशल ट्रेन, जानिए टाइम टेबल और स्टॉपेज
Special Train:खुशखबरी! दिल्ली से बिहार तक चलेगी ये पूजा स्पेशल ट्रेन, जानिए टाइम टेबल और स्टॉपेज

Special Train:दशहरा, दिवाली और छठ जैसे त्योहार अब कुछ दिनों में शुरू होने वाले हैं और त्योहारों के इस सीजन में बिहार के प्रवासी अपने-अपने घर लौटेंगे लेकिन हमने आपको पहले ही बताया है की बिहार आने वाली लगभग सभी ट्रेनों के टिकट बुक हो चुके हैं और अब बिल्कुल भी जगह खाली नहीं है।

तो यदि आपको भी दिवाली और छठ में घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट नहीं मिल रही है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है उत्तर रेलवे यात्रियों की भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेन शुरू करने जा रहा है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि यदि आप भी त्योहार वाले सीजन में घर जाना चाहते हैं और आपको टिकट नहीं मिल रही है तो आप इन ट्रेनों के माध्यम से घर पहुंच सकते हैं चलिए जानते हैं कौन सी है ये ट्रेनें और कहां से होगा इनका परिचालन-

दुर्गा पूजा और दिवाली में मात्र 15 दिनों का अंतर होता है और दिवाली से 6 दिनों बाद हम बिहारियों का महापर्व छठ होता है, और इस समय सभी प्रवासी बिहार के लोग अपने-अपने घर लौटते हैं और ट्रेनों में काफी भीड़ होती है।

इस बार भी बिहार आने वाली लगभग सभी ट्रेनों में सीट फुल हो गई है और इसे देखते हुए कुत्ता रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलने का निर्णय लिया है आई बताते हैं बिहार तक किस राज्य से कौन सी ट्रेन चलेगी और उनका ठहराव किन स्टेशनों पर होगा।

आनंद विहार टर्मिनल -जयनगर स्पेशल ट्रेन

दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से बिहार के जयनगर तक एक स्पेशल ट्रेन दौड़ने की तैयारी उत्तर रेलवे कर रहा है या ट्रेन 7 नवंबर से 28 नवंबर तक आनंद विहार से हर मंगलवार और शुक्रवार को सुबह 10:30 बजे रवाना होगी दूसरे दिन 15:15 बजे जयनगर पहुंच जाएगी. बता दे की वापसी में या ट्रेन 8 नवंबर से 29 नवंबर 2023 तक जयनगर से हर बुधवार और शनिवार को शाम 17:00 रवाना होगी और अगले दिन शाम 19:55 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी।

भारत-पाकिस्तान World Cup स्पेशल! मैच के लिए स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस की घोषणा, जाने पूरी डिटेल्स

किन स्टेशनों पर होगा ठहराव

आपको बता दे की आनंद विहार टर्मिनल और जयनगर के बीच चलने वाली इस स्पेशल ट्रेन का ठहराव इस रास्ते में गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, वाराणसी, मुगलसराय, बक्सर, आरा, पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा और मधुबनी में होगा।

आनंद विहार टर्मिनल से पटना एसी सुपरफास्ट स्पेशल

यदि आप परिवार के साथ यात्रा करने वाले हैं तो आपके लिए राजधानी दिल्ली से पटना एसी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन सही साबित होगी। क्योंकि त्योहारों के समय ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है। और ऐसे में आपके लिए  AC वाली ट्रेन एक बेहतर विकल्प है।

आनंद विहार टर्मिनल से बिहार की राजधानी पटना तक चलने वाली यह स्पेशल ट्रेन 6 नवंबर से 30 नवंबर तक पूरे 8 फेरे लगाएगी। बता दे की आनंद विहार से  हर सोमवार और गुरुवार को यह ट्रेन 23:00 बजे रवाना होगी और अगले दिन शाम को 16:00 बजे पटना पहुंच जाएगी।

वही वापसी में या ट्रेन 7 नवंबर से 1 दिसंबर तक 8 पैर लगाएगी और पटना से हर मंगलवार और शुक्रवार को शाम 17:45 बजे रवाना होकर अगले दिन  10:35 बजे दिल्ली आनंद विहार टर्मिनल पहुंच जाएगी।

अपनी यात्रा के दौरान या ट्रेन कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, वाराणसी, मुगलसराय और दानापुर स्टेशन पर रुकेगी।

Train Alert: दिल्ली और हावड़ा से बिहार आने वाली 12 ट्रेनों के समय में हुआ बदलाव, देखिए लिस्ट


WhatsApp Group 👉
Join Now
Telegram Group 👉 Join Now
Share This Article
Hey I am Priyanka Rai a passionate blogger, content writer, and MA in History. Exploring Railways, Agriculture, Travel, Lifestyle, Education and Tourism. Join me on my informative journey!