पटना-रांची वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल , ऐतिहासिक मौका पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Priyanka Rai
patna-ranchi-vandebharat-express-trail

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं, भारत सरकार लगातार परिवहन के माध्यम को सरल और सुगम बनाने में लगी हुई है। ऐसे में वंदे भारत ट्रेन की सुविधा कई राज्यों और शहरों में लाई जा रही है।

 पिछले कई दिनों से वंदे भारत एक्सप्रेस चर्चा का विषय बना हुआ है।और अब  बिहार से रांची तक चलने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रायल के लिए तैयार हो चुकी है। और वंदे भारत एक्सप्रेस से जुड़ी पूरी खबर आप तक पंहुचा रहा है नेक्सटबिहार।

पुरी हो गई है तैयारी

अब पटना से रांची तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की सभी जरूरी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जिसमें ट्रेन चालक से लेकर टीईटी और अन्य रेलवे सहकर्मी की ट्रेनिंग भी करीब इस हफ्ते की शनिवार तक पूरा कर लिया गया है। और अब प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इसका शुरुआत भी किया जाना है, और यह तारीख 12 जून को सुनिश्चित की गई है। खबर यह है कि इस ट्रेन का ट्रायल 12 जून को सफलतापूर्वक किया जाएगा।

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया कि इस पटना से रांची जाने वाले वंदे भारत एक्सप्रेस रवाना होने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसका ट्रायल 12जून को किया जाना है, और ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल माध्यम से इस एक्सप्रेस वे का शुभारंभ करेंगे। साथ ही साथ इस ट्रेन की खास बात यह भी है, कि जहां अन्य ट्रेन 120 से 140 की रफ्तार में चलते हैं, वही यह वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 160 किलोमीटर प्रति घंटा के एवरेज पर चलेगी।

12 जून को होगा ट्रायल

रेलवे परिचालन विभाग द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार 12 जून को इस वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल किया जाएगा। जो करीब 6:55 पर बिहार से निकलेगी फिर गया और बरकाना से होते हुए रांची में प्रस्थान करेगी। इसके बीच दो बार 5 से 10 मिनट के लिए ट्रेन का ठहराव होगा, कुल करीब 7 घंटों में वंदे भारत ट्रेन आपको बिहार से रांची पहुंचा देगी। और फिर 2:25 से दोबारा यह ट्रेन पटना के लिए रवाना होगी और 8:30 पर पहुंचेगी।

कितना होगा किराया

इस वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने में लगने वाली लागत की बात करें तो, फिलहाल इसे संपूर्ण रूप से सुनिश्चित तो नहीं किया गया है। पर जल्दी ही अलग-अलग स्थानों के लिए एक सुनिश्चित राशि निर्धारित की जाएगी। जहां एक तरफ जनशताब्दी नामक पटना से रांची जाने वाली एक्सप्रेस का किराया ₹650 है, ऐसा बताया जा रहा है कि इसकी तुलना में वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया करीब ₹1000 तक जा सकता है।


WhatsApp Group 👉
Join Now
Telegram Group 👉 Join Now
Share This Article
Hey I am Priyanka Rai a passionate blogger, content writer, and MA in History. Exploring Railways, Agriculture, Travel, Lifestyle, Education and Tourism. Join me on my informative journey!