|

बिहार के इस गांव में पहली बार पहुंची ट्रेन को देखने उमड़ पड़ी भीड़, लोगों ने ट्रेन पर चढ़कर खींची सेल्फी

New Paukakhali Railway Station: विकास की राह पर आगे बढ़ रहे बिहार में बड़े-बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे-छोटे गांव में भी विकास की झलक देखने को मिल रही है। शहरों के साथ-साथ गांव में भी लोगों को यातायात की सुविधा देने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है।

इसी क्रम में हाल ही में किशनगंज के पौआखाली गांव में रेल लाइन बिछाने के बाद पहली बार ट्रेन का ट्रायल कराया गया। गांव के स्टेशन में पहली बार ट्रेन को देखकर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। और लोग रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर ट्रेन को करीब से देखने के लिए इकट्ठा हुए।

हो रहा है नए रेल रूट का निर्माण

आपको बता दे, किशनगंज में गलगलिया से अररिया  में रेल यातायात सुविधा को देने के लिए नई ट्रेन के रूट का निर्माण किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत आने वाले इलाकों में रेलवे स्टेशन बनाए जा रहे हैं।

किशनगंज जिले के नवनिर्मित रेलवे स्टेशन पौआखाली तक रेल का ट्रायल किया गया। जिससे इस इस रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को यातायात का एक और साधन मिलेगा और यात्रा  सुविधाजनक हो जाएगी।इस रेलवे लाइन का काम तेजी से चल रहा है.

2132 करोड़ का जारी किया गया बजट

आपको बता दे, प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इस प्रोजेक्ट की पहल के लिए 2000 करोड़ का बजट पारित किया गया था। जिसके चलते ठाकुरगंज-अररिया रेल लाइन निर्माण किया जा रहा है। इसी रेल लाइन के अंतर्गत आने वाले पौआखाली रेलवे स्टेशन तक का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। और आगे की रेल लाइन का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है।

रेलवे के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कल 110 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन के अंतर्गत 2132 करोड रुपए की लागत की गणना की गई है। साथ ही इसके लिए 1632 एकड़ जमीन का प्रयोग भी किया गया है।

इस परियोजना के अंतर्गत बनाए गए 15 रेलवे स्टेशन में अररिया से ठाकुरगंज तक के इलाकों में अररिया कोर्ट, रहमतपुर बांसबारी, कुर्साकाटा, कालियागंज, टेढ़ागाछ, बीबीगंज, तुलसीया, पौआखाली, कादोगांव, भोगडावर स्थान पर रेलवे स्टेशन का निर्माण करवाया गया है।

इस रेल लाइन के निर्माण के बाद इन इलाकों में तथा इसके आसपास रहने वाले यात्रियों के लिए यात्रा करना काफी सुविधाजनक हो जाएगा। रेल के माध्यम से इन छोटे प्रखंडों को भी राज्य के बड़े शहरों से कनेक्ट किया जाएगा।

.