अब आपके किचन को देखकर हर कोई करेगा तारीफ, इन टिप्स से रखें किचन को हमेशा नए जैसा

Kitchen Cleaning Tips

Kitchen Cleaning Tips: किचन ही पूरे घर का केंद्र होता है। जहां घर के सभी लोगों के लिए खाना बनाया जाता है। इसलिए किचन की सफाई हर ग्रहणी के लिए बहुत जरूरी होती है। लेकिन अक्सर समय की कमी की वजह से रोजाना किचन को साफ करना पॉसिबल नहीं हो पता है।

ऐसे में किचन में कॉकरोच मक्खी मच्छर और चूहों का आतंक बढ़ जाता है। इसलिए हफ्ते में एक बार किचन की डीप क्लीनिंग जरूरी होती है। आजकल वर्किंग कल्चर की वजह से डेली किचन साफ करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन साफ सफाई जरूरी होने की वजह से अक्सर ग्रहणियां टेंशन में रहती है।

इस लेख  में हम आपके किचन की सफाई के साथ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं , जिससे आपको किचन की डेली क्लीनिंग नहीं करनी पड़ेगी । और साथ ही जब हफ्ते या 15 दिन में किचन को गहराई से साफ करने की बारी आएगी, तो आपका यह काम फटाफट हो जाएगा।

इन किचन टिप्स को आप अपने डेली रूटीन में शामिल करके अपना काफी समय बचा सकती हैं। और आप भी अपने फ्रेंड सर्किल में स्मार्ट श्रीमती बनकर रॉब जमा सकती हैं। तो चलिए अब जान लेते हैं, इन साथ मैजिक टिप्स के बारे में जिनसे आपकी किचन क्लीनिंग चुटकियों में हो जाएगी।

  • हर घर में खाना बनाने के लिए मसाला तो रोज ही पिसता है। जिसके लिए मिक्सी का उपयोग किया जाता ह। मिक्सी की सफाई एक बड़ा काम होती है। इसके अलावा घर में रोज प्रयोग होने वाले डिब्बे भी काफी गंदे हो जाते हैं। जिनकी साफ करने में बड़ी मुश्किल  आती है। इसलिए अगली बार जब भी आप अपने किचन में सब्जी बनाने के लिए मसाला पीसें या डिब्बों का प्रयोग करें, तो इस समय उपयोग करने के बाद उसे किचन डस्टर या टिशु क्लॉथ से अच्छी तरह साफ कर दे। इससे आपकी किचन क्लीनिंग में बहुत हेल्प हो जाएगी।
  • अक्सर महिलाओं की आदत होती है, कि खाना बनाते समय कलछी और स्पैटुला कहीं भी रख देती है। जिससे उस जगह पर गंदगी और चिकनाई जमा हो जाती है। जिसे साफ करने में काफी समय लगता है। इसलिए अगली बार किचन में खाना बनाते समय इस बात का ध्यान रखें, की कलछी और स्पैटुला को यहां तहाँ रखने की बजाय, किसी कटोरी या प्लेट में रख दे। जिससे बर्तनों के साथ वह प्लेट भी साफ हो जाएगी और आपकी स्लैब और गैस स्टोव भी गंदी नहीं होगी।
  • अक्सर सब्जी काटते समय ज्यादातर निकलने वाले कूड़े को वही कही रख देते हैं। और फिर काम पूरा होने के बाद उसे वहां से हटाते हैं। ऐसा करने से आपका समय खराब होता है और आपको दोबारा उसे जगह की सफाई करनी पड़ती है। तो अगली बार सब्जी काटते समय अपने साथ एक पॉलिथीन या टिशु बैग रखें। और सब्जी काटते समय सड़ी-गली सब्जियां और छिलके साथ-साथ इसी बैग में डालते रहे, जिससे आपको बाद में सफाई का काम नहीं करना पड़ेगा।
  • जब भी हम किचन में मसाले दाने का प्रयोग करते हैं, तो मसाला इधर-उधर जरूर करता है जिससे मसाले दाने के साथ-साथ स्लैप भी गंदी होती है। इससे बचने के लिए आप मसाले दाने में टिशू पेपर रख सकते हैं . तो जब भी आप मसाला डालने के लिए मसालेदानी का प्रयोग करेंगे तो मसाला टिशू पेपर पर गिरेगा और आप उसे हाथ के हाथ साफ करके डस्टबिन में डाल सकते हैं। इससे आपका काफी समय बच जाता है।
Image Credit: homemaidbetter.com
  • किचन और स्लैब की सफाई भी एक बड़ा काम होती है। हफ्ते में एक बार किचन और स्लैप की साफ सफाई से अच्छा है कि आप किचन में हमेशा एक सूखा और गीला कपड़ा रखें। और बट किचन का काम निपटाना के बाद सिंक में हल्का सा डिटर्जेंट डालकर सिंक और स्लैप की सफाई इस समय कर दें।
  • अक्सर यह देखा जाता है , कि जिस भी डिब्बे या बोतल में तेल या रिफाइंड रखा जाता है। वह काफी चिकनी हो जाती है। जिसे साफ करने में काफी समय लगता है। इस समस्या के समाधान के लिए तेल की बोतल पर अल्युमिनियम फाइल लपेट दे। जिससे इस्तेमाल करते समय तेल की एक – दो  गिरने पर भी बोतल गंदी नहीं होगी।
  • लास्ट टिप के रूप में हम आपको बताना चाहेंगे कि जिस  बास्केट में आप सब्जी रखते हैं । उसमें धूल मिट्टी और गंदगी लग जाती है। तो अगली बार जब भी आप बाजार से सब्जी लेकर आए तो सब्जी को बास्केट में रखने से पहले एक बार उसे साफ जरूर कर ले। इससे आपकी किचन डीप क्लीनिंग करते समय काफी समय बचेगा। और आपका किचन हमेशा चमचमाता रहेगा।

किचन की सफाई की इन टिप्स को फॉलो करके आप भी अपने किचन को चमकदार और साफ सुथरा बना सकते हैं। और इसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।