इन रामबाण तरीकों से थकान दूर करके बढ़ाएं प्रोडक्टिविटी, घर और ऑफिस में लूटें वाह-वाही

How to Avoid Tiredness

How to Avoid Tiredness: आज के समय में बिजी लाइफ शेड्यूल की वजह से सेहत का ध्यान रखना लोग भूल जाते हैं। घर और काम की उलझन की वजह से खाने को भी एक काम समझ कर जल्दी-जल्दी निपटाया जाता है। घर और  ऑफिस को बैलेंस करते-करते थकान और टेंशन की शिकार हो जाते हैं । ज्यादातर वर्किंग महिलाओं में यह समस्याएं देखने को मिलती हैं।

टेंशन की वजह से प्रोडक्टिविटी भी कम होने लगती है। जिससे टेंशन धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। लेकिन अपनी डाइट में थोड़े से चेंज करके आप इन सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। साथ  घर और लाइफ में अपने चुस्त दुरुस्त काम की वजह से अपने ग्रुप में आकर्षण का केंद्र बन सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना बता रहे हैं, जिससे आपकी आपको बार-बार थकान की समस्या नहीं होती है और आप अपने घर और ऑफिस को बढ़िया तरीके से मैनेज करते हैं।

सौंफ

सौंफ का इस्तेमाल मसाले के रूप में किचन में किया जाता है। लेकिन कई गुणों से भरपूर सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटेशियम जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। इस मैजिक मसाले से आप अपने शरीर की सुस्ती को भगा सकते हैं और हमेशा तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

सौंफ का प्रयोग आप अपने खाने में रेगुलर शुरू कर दीजिए। इसके लिए आप सौंफ का पानी भी ले सकते हैं। रात को सोने से पहले सौंफ का पानी पीने से नींद अच्छी आती है और  एनर्जी से भरपूर होकर सुबह उठते हैं।

दही

थकान दूर करने के लिए आप अपने खाने में दही का प्रयोग कर सकते हैं। दही में पाया जाने वाला प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आपकी थकान और सस्ती दूर करने में सहायता करता है। इसके अलावा गर्मियों में पेट के लिए काफी फायदेमंद रहता है। दिन या रात किसी भी समय आप इसका सेवन आराम से कर सकते हैं।

Image Credit: abpnews.com

ग्रीन टी

थकान दूर करके एकाग्रता बढ़ाने के लिए ग्रीन टी का प्रयोग किया जाता है। स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होने की वजह से ग्रीन टी का प्रयोग आजकल के समय में लोग चाय के स्थान पर करने लगे हैं। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से यह एजिंग को काम करती है, जिससे आप चुस्त- दुरुस्त बने रहते हैं।

डार्क चॉकलेट

बहुत से लोग मूड ठीक करने के लिए चॉकलेट खाते हैं। चॉकलेट टेंशन कम करने के लिए और शरीर की मसल्स को रिलैक्स करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। टेंशन और थकान दूर करके बेहतर महसूस करने के लिए डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह  हृदय और मस्तिष्क दोनों के लिए काफी अच्छी होती है।

लेकिन चॉकलेट का बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें। हाई सूगर कंटेंट होने की वजह से इसका ज्यादा इस्तेमाल आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

पालक

आयरन से भरपूर पालक  स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। पालक में पाए जाने वाले आयरन की वजह से आपके शरीर में खून का संचार बढ़ता है, जिससे थकान और सुस्ती  की समस्या से निजात मिलती है।

Image credit: Navbharattimes.com

दलिया

थकान दूर करने के लिए आप अपने नाश्ते में दलिया को जरूर शामिल करें। दलिया में पाए जाने वाला ग्लाइकोजन और कार्बोहाइड्रेट शरीर में पूरे दिन एनर्जी देता रहता है। हल्का नाश्ता होने की वजह से यह जल्दी ही पच  जाता है , जिससे आपको नींद अच्छी आती है। और आप हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं।