बड़ी खबर: बिहार में मिला सबसे बड़ा सोना का भण्डार, इलाके में ख़ुशी का माहौल; निरीक्षण करने पहुंचे वैज्ञानिक की टीम

gold reserves in bihar

Gold Reserves in Bihar:- अक्सर लोग बिहार राज्य को लोग एक गरीब राज्य की तरह देखते हैं। लेकिन लोगों का ऐसा कहना अब बिल्कुल गलत साबित होने वाला है। मिली रिपोर्ट के अनुसार बिहार बहुत जल्द मालामाल हो सकता है।

दरअसल बिहार के बांका जिले में एक सोने के भंडार के बारे में पता चला है। इसे लेकर भारतीय भू वैज्ञानिक के द्वारा सर्वे भी शुरू कर दिया गया है। टीम के द्वारा लगातार सर्वे,खनन और अध्ययन का कार्य किया जा रहा है।

जांच टीम के हाथ लगी सुनहरे पत्थर

जीएसआई की टीम पिछले कुछ दिनों से बांका जिले के कटोरिया प्रखंड अंतर्गत लकरामा पंचायत के केवर गांव में खुदाई के बाद सोने और अन्य कीमती खजाने के बारे में जानकारी हासिल कर रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक जिले के जयपुर थाना क्षेत्र के चंद पट्टी गांव में जीएसआई के टीम को सुनहरे पत्थर के बारे में जानकारी मिली है। विशेषज्ञ के द्वारा बताया जा रहा है कि इन हिस्सों में खुदाई के बाद सोने का खजाना मिल सकता है।

Gold Reserves in BANKA Bihar

ब्रिटिश काल से सोने की खोज

गांव के बुजुर्गों का कहना है कि इस इलाके में बहुत पहले से सोने का खजाना मौजूद होने की बात कही जाती है। बताया जाता है कि ब्रिटिश काल में अंग्रेजी शासको के द्वारा बहुत बार खुदाई का काम कराया गया है।

GSI टीम के द्वारा बांका के जिस इलाके में सोने के खदान की संभावना के लेकर बातें फैल गई है, उसे इलाके में सर्वे का काम बहुत जोरों शोरों से किया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार उसे जगह पर बड़े-बड़े गड्ढे 8-9 दशक बाद भी खुदाई की पुस्टि कर रहे थे|

हेलीकॉप्टर से किया जा रहा है निरीक्षण

सोने की खोज लगातार की जा रही है इलाके में GSI टीम के द्वारा लगातार खुदाई का कार्य किया जा रहा है। हेलीकॉप्टर उड़कर उसे जगह का निरीक्षण किया जा रहा है, निरीक्षण टीम के द्वारा सक्रियता को देख ग्रामवासियो मे खुशियो का माहौल बना हुआ है।

स्थानीय ग्राम वासियों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से तीन हेलीकॉप्टर एक साथ जमीन से काफी करीब गांव के आसपास चक्कर लगा रहे हैं। मीडिया कर्मी से ग्रामीणों ने बात करते हुए बताया अलग-अलग छह स्थानों पर गड्ढे कर टीम के और से नमूने संग्रह कर लैब टेस्टिंग के लिए ले जाया गया है।

यह भी पढ़े:खुशखबरी: बिहार के इस जिले में बन रहा है नया सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज, सरकार 110 करोड रुपए करेगी खर्च; जाने डिटेल्स