बिहार के इंजीनियरिंग वाले विद्यार्थियों को मिलेंगे 10 हजार रूपए, नितीश सरकार ने दी मंजूरी

Vikas Kumar
Engineering students of Bihar will get Rs 10 thousand
बिहार के इंजीनियरिंग वाले विद्यार्थियों को मिलेंगे 10 हजार रूपए, नितीश सरकार ने दी मंजूरी

बिहार सरकार ने इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ऐसे सभी स्टूडेंट्स को 10 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि देने जा रही है। नीतीश कैबिनेट की बैठक में इस बात पर मुहर लग गई है।

यह निर्णय 06 फ़रवरी 2024 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। बैठक में 14 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के रूप में 10 हजार रूपए

दरअसल बिहार के राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए सरकार ने इंटर्नशिप नीति को मंजूरी मिल गई है। इस नीति के तहत इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के रूप में 10 हजार रूपए मिलेंगे।

Engineering students of Bihar will get Rs 10 thousand as internship
बिहार के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के रूप में मिलेंगे 10 हजार रूपए

बिहार के सभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों को बीटेक के सातवें सेमेस्टर में यह राशि प्रदान की जाएगी। विद्यार्थियों को यह राशि स्टाइपेंड के रूप में प्रदान की जाएगी।

34,677 आवेदकों का परीक्षा शुल्क माफ

इसके अलावा विज्ञान प्रवैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय में सीधी नियुक्ति के लिए 2022 में निकाले गए विज्ञापन के लिए परीक्षा शुल्क माफ कर दिया गया है। जिसका लाभ कुल 34,677 आवेदकों को मिलेगा।

पंचायत भवन निर्माण के लिए 6,010 करोड़ रुपए

बिहार राज्य मंत्रिमंडल ने एनआईटी में एग्जीबिशन सेंटर भवन के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है। जिसके लिए 47.76 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया गया है। कैबिनेट की इस बैठक में डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा समेत अन्य मंत्री शामिल हुए।

वहीँ मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव एस. सिद्धार्थ ने पत्रकारों को बताया कि बैठक में पंचायती राज विभाग के तहत राज्य के 2,165 ग्राम पंचायतों में नए पंचायत भवनों के निर्माण के लिए 6,010 करोड़ रुपए राशि की स्वीकृति दी गई।

इसके तहत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की 1,082 और सामान्य क्षेत्रों की 1,083 ग्राम पंचायतों में नए पंचायत भवन के निर्माण कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की लगभग डेढ़ घंटे तक चली इस बैठक में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगाई गई।

Conclusion

मालूम हो कि बिहार में 28 जनवरी 2024 को ही एनडीए की नई सरकार का गठन हुआ था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ दो डिप्टी सीएम और 6 अन्य मंत्रियों ने शपथ ली थी।

इसके साथ-साथ हाल ही में नए मंत्रियों के नए विभागों का बंटवारा कर उन्हें जिम्मा सौंपा गया हैं। जल्द ही कैबिनेट विस्तार का काम किया जाने वाला है, जिसके बाद मंत्रिमंडल में और भी मंत्रियों को शामिल किया जाएगा।

और पढ़ें: बिहार के लड़कियों के लिए खुशखबरी! पटना के इस कॉलेज में शुरू होगा फैशन डिजाइनिंग का नया कोर्स

और पढ़ें: अमेरिका-लंदन में पढ़ाई के लिए भारतीय छात्रों को मिल रही 82 लाख की स्कॉलरशिप, ऐसे करें अप्लाई; आवेदन शुरू


WhatsApp Group 👉
Join Now
Telegram Group 👉 Join Now
Share This Article
Follow:
I am Vikash Sah, seasoned blogger, SEO expert, and content writer with 5+ years of experience. Specializes in writing on various topics like Education, Jobs, Government Schemes, Travel, and Blogging. Join me on an informative journey.