ताली बजाने को कर लें अपनी आदत में शामिल, फायदे जानकर कहेंगे पहले क्यों नहीं बताया

Clapping Benefits : आपने कभी न कभी किसी की तारीफ करने के लिए या बर्थडे पार्टी में बर्थडे सॉन्ग गाते हुए ताली तो जरूर बजाई होगी।  किसी महफ़िल में या खुशी के मौके पर ताली बजा के हम अपनी प्रशंसा प्रकट करते हैं। लेकिन बिना किसी काम के ताली बजाना हर किसी को अजीब लगता है।

अगर हम आपको बताएं कि ताली बजाना दूसरों की ही नहीं ,बल्कि आपकी भी खुशी का कारण बन सकता है, जी हां आपने सही सुना ताली आप की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद क्रिया है। जिससे आपका शरीर ही नहीं आपका मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ताली बजाने के कुछ ऐसे अनोखे फायदा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप यही कहेंगे कि काश यह हमें पहले पता होता।

बीपी की समस्या होती है दूर

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस ब्लड प्रेशर की दिक्कत के लिए लोग ढेरों दवाइयां खाते  हैं। उसका निदान केवल ताली बजाकर भी किया जा सकता है। ताली बजाने की क्रिया से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।  बीपी वाले मरीजों के लिए यह किसी वरदानसे कम नहीं है।

लेकिन ध्यान रखें बहुत आराम से ही ताली बजाने की प्रक्रिया को करें। जिससे आप कोई इसका पूरा लाभ मिल सके।

कोलेस्ट्रॉल में होता है फायदा

जब आप ताली बजाते हैं तो आपके शरीर में रक्त संचार तेजी से होने लगता है। जिससे आपकी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। और आपका हृदय सेहतमंद रहता है।  इसके साथ ही ठीक प्रकार से हृदय को कम करने में सहायता मिलती है।

आप वज्रासन या सुखासन में बैठकर ताली बजाने का अभ्यास कर सकते हैं। परंतु ध्यान रहे यह प्रक्रिया बहुत आराम से और धीरे-धीरे करें। यह आपके शरीर के लिए एक अच्छा व्यायाम भी होता है।

Image Credit:onlymyhealth.com

बेहतर एक्सरसाइज

ताली बजाना आपको विभिन्न प्रकार के रोगों से तो दूर रखना ही है साथ ही साथ यह आपके लिए एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज भी है। बहुत सी थैरेपीज में विभिन्न रोगों जैसे डायबिटीज गठिया हृदय रोग आदि में मरीजों को डेली ताली बजाने के लिए कहा जाता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और रक्त का संचार बढ़ता है।

नकारात्मकता से आजादी

अक्सर लोग किसी की प्रशंसा,गीत, संगीत या भजन कीर्तन में तालिया बजाते हैं. जिससे मानसिक सकारात्मकता शरीर में आती है और टेंशन व थकान दूर होती है. खुशी के माहौल का असर आपकी मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत बेहतर रहता है . जिससे डिप्रेशनऔर एंजायटी जैसी बीमारियों में लाभ मिलता है.

चेहरे पर आएगी ग्लो

ताली बजाने से आपको वो लाभ मिलते  हैं, जो आपको बड़े बड़े ब्यूटी ट्रीटमेंट से नहीं मिलते हैं। जब हम खुलकर ताली बजाते हैं, तो शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ता है। जिससे आपके चेहरे का निखार भी धीरे-धीरे बढ़ने लगता है. नियमित ताली बजाने से अच्छे से ऑक्सीजन संचार की वजह से आपकी स्किन ग्लो करने लगती है साथ ही चेहरा भी चमकदार होता है ।

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

अगर आपकी इम्यूनिटी काम हो गई हैतो आपनियमितताली बजाना शुरू कर दें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होने की वजह से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। सिर-दर्द, अस्थमा, शुगर जैसी गंभीर बीमारियों में सुबह शाम ताली बजाना काफी फायदेमंद साबित होता है.