बिहार के स्कूलों की टाइमिंग में हुआ बदलाव, देखिए शिक्षा विभाग द्वारा जारी नया टाइम टेबल

Bihar School New Time Table 2024

बिहार के सरकारी विद्यालयों की टाइमिंग में फिर से बदलाव कर दिया गया है। हाल ही में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के विधानसभा में इस बात की घोषणा की थी। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने 20 फरवरी की देर शाम को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

सरकार का यह आदेश अधिसूचना जारी होते ही तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी स्कूलों के नए टाइम टेबल में पढ़ाई की कुल आठ घंटियां शामिल की गई है।

बिहार में फिर से 10 से 4 बजे तक चलेंगे सरकारी स्कूल

Government schools will again run from 10am to 4pm in Bihar
बिहार में फिर से 10 से 4 बजे तक चलेंगे सरकारी स्कूल

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव इस आशय का आदेश जारी किया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जहाँ पहली घंटी सुबह 10 बजे से 10.40 बजे तक चलेगी।

वहीँ आखिरी और आठवीं घंटी दोपहर 3.30 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित होगी। बाकी सभी घंटियों की स्थिति पहले की तरह ही रहेगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने यह अधिसूचना तत्काल प्रभाव से राज्य के सभी जिला पदाधिकारियों और विद्यालय पदाधिकारियों को भेज दी है।

जानकारी के लिए बता दे की इससे पहले के अधिसूचना के अनुसार पहली घंटी 9.30 बजे लगती थी और आठवीं घंटी साढ़े तीन बजे ख़त्म होती थी।

Bihar School New Time Table 2024

बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों के लिए शिक्षा विभाग की ओर से जारी नया टाइम टेबल कुछ इस प्रकार है:

Bihar School New Time Table 2024 PDF
Bihar School New Time Table 2024
Source: Education Department Bihar
पहली घंटी 10 बजे से 10.40 मिनट तक
दूसरी घंटी 10.40 बजे से 11.20 मिनट तक
तीसरी घंटी 11.20 से 12.10 बजे तक
चौथी घंटी 12.10 बजे से 12.50 बजे तक
मध्यांतर 12.50 से 01.30 बजे तक
पांचवी घंटी 01.30 बजे से 2.10 बजे तक
छठी घंटी 2.10 बजे से 2.50 बजे तक
सातवीं घंटी 2.50 बजे से 3.30 बजे तक
आठवीं घंटी अपराह्न 3.30 बजे से शाम 4 बजे तक

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में किया था घोषणा

ज्ञात हो की इससे पहले सदन में मुख्यमंत्री ने कहा कि – “पहले ही ऐसा करने को कह दिया गया था। अब तक नहीं हो पाया है तो इस बारे में उन्हें जानकारी दी जानी चाहिए थी।”

विधानसभा में मुख्यमंत्री ने सदस्यों को कहा कि – “इसको लेकर वह तुरंत विभाग से बात कर लेते हैं। पहले जो दिये गये आदेश हैं, उसमें सुधार कराकर स्कूलों में पढ़ाई की अवधि सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक करा दी जायेगी।”

केके पाठक का नाम लिये बिना ये बोले सीएम

मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक का नाम लिये बिना कहा कि – “स्कूलों में पठन-पाठन का समय नौ बजे से शाम पांच बजे तक कर दिया था। इसको लेकर उन्होंने पहले ही कह दिया था कि ऐसा नहीं होना चाहिए।

यह बात पहले कह दिया था और उसने इसे नहीं किया था तो उनको बुलाकर बात करेंगे।” सदन के भीतर राजद की ओर इशारा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि – “पहले तो आप लोग ही इसे देखते थे।

जब वे बात नहीं माने तो पहले ही कहते कि आपका बात नहीं मान रहा है। उनको उसी समय कहते।” मुख्यमंत्री ने सदन में ही ट्रेजरी बेंच पर बैठे शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी को कुछ निर्देश दिया।

और पढ़ें: बिहार को मिला IIT, IIM और IIIT का तोहफा, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन, देखिए फोटोज

और पढ़ें: सनी लियोनी के नाम से पुलिस भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड वायरल, जानिए पूरा मामला