BPSC TRE 3: बिहार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए इस दिन से करे आवेदन, जानिए परीक्षा तिथि

Vikas Kumar
application and exam dates for bpsc tre 3 announced
BPSC TRE 3: बिहार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए इस दिन से करे आवेदन, जानिए परीक्षा तिथि

बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के राह देख रहे युवाओं का इंतजार अब खत्म हो चूका है। बिहार लोक सेवा आयोग ने थर्ड फेज की शिक्षक नियुक्ति (BPSC TRE 3) का एलान कर दिया है।

BPSC के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने 06 फ़रवरी 2024 को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बीपीएससी टीआरई फेज-3 के लिए आवेदन की तारीखों के साथ परीक्षा तिथि के बारे में भी जानकरी शेयर की है।

तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए इस दिन से आवेदन

BPSC Chairman gave information about BPSC TRE 3 Exam in the press conference
बीपीएससी अध्यक्ष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में BPSC TRE 3 Exam की दी जानकारी

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बीपीएससी के चेयरमैन ने कहा की – “बिहार शिक्षक बहाली के तीसरे चरण के जरिए कक्षा एक से 12वीं तक के शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।”

जानकारी के अनुसार बीपीएससी टीआरई फेज-3 के लिए आवेदन की शुरुआत 10 फरवरी 2024 से होने जा रही है। वहीँ भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थी 23 फरवरी 2023 तक अपना आवेदन कर सकते है।

इसके लिए बीपीएससी के ऑफिसियल वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर भर्ती का डिटेल नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा और उम्मीदवार onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

BPSC TRE Exam Date 2024

बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने प्रेस वार्ता के दौरान BPSC TRE Exam Date 2024 के बारे में भी जानकारी साझा की है। जिसके अनुसार, तीसरे चरण के लिए फरवरी में आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद 7 मार्च से परीक्षा का आयोजन होगा।

इस बार बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 का आयोजन 17 मार्च, 2024 तक किया जाएगा। आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए परीक्षा तिथि में बदलाव की संभावना भी है।

तीसरे चरण में नहीं होंगे नेगेटिव मार्किंग और सप्लीमेंट्री रिजल्ट

no negative marking and supplementary results in the BPSC TRE 3
तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती में नहीं होंगे नेगेटिव मार्किंग और सप्लीमेंट्री रिजल्ट

अतुल प्रसाद ने कहा कि – “होली के पहले 22 से 24 मार्च के बीच तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। तीसरे चरण में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।”

अतुल प्रसाद ने आगे कहा कि – “बीपीएससी टीआरई 3.0 में नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी क्योंकि अभ्यर्थी उसके लिए तैयार नहीं हैं। आगे जाकर टीआरई में नेगेटिव मार्किंग रखने का सोचा जाएगा, जब अभ्यर्थी पूरी तरीके से बीपीएससी एग्जाम के तौर तरीके से वाकिफ हो जाएंगे।”

उन्होंने कहा कि – “इस बार भी मल्टीपल रिजल्ट दिया जाएगा। टीआरई फेज दो की तरह ही फेज तीन में भी एक ही परीक्षा होगी। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी।”

थर्ड फेज के बाद BPSC TRE 4.0 का आयोजन

बिहार में थर्ड फेज की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया कम्प्लीट हो जाने के बाद BPSC TRE 4.0 का आयोजन अगस्त 2024 में किया जाएगा, जिसके बारे में बीपीएससी कैलेंडर में पहले से जानकारी दी जा चुकी है।

लेकिन इसके संबंध में अभी डिटेल्ड में कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है। लेकिन ऐसी संभव है कि तीसरा फेज समाप्त होने के बाद इस संबंध में जानकारी शेयर की जाएगी। बता दें कि बिहार में अभी तक दो चरण की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी की जा चुकी है।

और पढ़ें: यूपी सरकार में निकली है बंपर वैकेंसी, नौकरी पाने का शानदार अवसर! 92000 मिलेगी सैलरी

और पढ़ें: Anganwadi Bharti 2024: 8वीं और 12वीं पास के लिए आंगनवाड़ी में निकली भर्तियां, आवेदन हुए शुरू


WhatsApp Group 👉
Join Now
Telegram Group 👉 Join Now
Share This Article
Follow:
I am Vikash Sah, seasoned blogger, SEO expert, and content writer with 5+ years of experience. Specializes in writing on various topics like Education, Jobs, Government Schemes, Travel, and Blogging. Join me on an informative journey.