|

Bihar Health Insurance: बिहार के 58 लाख परिवारों को मिलेगा 5 लाख का स्वस्थ्य बीमा, नितीश सरकार ने लगाई मुहर

58 lakh families of Bihar will get health insurance of Rs 5 lakh

बिहार में शिक्षा और रोजगार के बाद सरकार का ध्यान अब लोगों के स्वस्थ्य की ओर केंद्रित हुआ है। बिहार के 58 लाख परिवारों को राज्य सरकार प्रति वर्ष पांच लाख के स्वास्थ्य बीमा का लाभ देगी।

इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में विधानसभा सत्र के दौरान राज्य कैबिनेट की बैठक में मुहर लग गई है। इस बैठक में कुल 35 एजेंडों पर मुहर लगी है।

बिहार के 58 लाख परिवारों को 5 लाख का स्वस्थ्य बीमा

Health insurance of Rs 5 lakh to 58 lakh families of Bihar
बिहार के 58 लाख परिवारों को 5 लाख का स्वस्थ्य बीमा

दरअसल भारत सरकार की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ के तर्ज पर बिहार सरकार अपने संसाधन से पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा देगी। जिससे राज्य के लगभग 58 लाख परिवारों को लाभ मिलने वाला है।

बिहार कैबिनेट ने स्वास्थ्य बीमा की सभी विसंगतियों को दूर करते हुए इसमें एकरूप कर दिया है। इस योजना पर होने वाले खर्च का वहन राज्य सरकार अपने संसाधन से करेगी और इसमें केंद्र सरकार का कोई अंश नहीं होगा।

किसको मिलेगा योजना का लाभ?

बिहार में खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यानि यह लाभ वैसे परिवारों को मिलेगा जिनको पांच किलोग्राम सब्सिडी वाला खाद्यान्न प्रतिमाह का लाभ मिलता है।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से वंचित सभी परिवारों को मिलेगा।

पूरी तरह से कैशलैस होगा यह बीमा

मंत्री परिषद में स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर विचार-विमर्श किया गया। जिसके बाद यह कहा गया है कि – “केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना से वंचित परिवारों को राज्य सरकार अपने संसाधन से पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा देगी।”

आपको बता दे की पांच लाख रुपये का यह बीमा पूरी तरह से कैशलैस होगा। मरीज केंद्र की योजना के तर्ज पर इस योजना से चयनित अस्पतालों में अपना इलाज करा सकेंगे।

कब से शुरू होगी यह योजना?

बिहार सरकार की इस योजना का लाभ आने वाले वित्तीय वर्ष 2024-25 से मिलना संभावित है। इसके लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा बिहार के 94 लाख गरीब परिवारों को राज्य सरकार 2-2 लाख रूपए प्रति परिवार के हिसाब से देने जा रही है। Bihar Laghu Udyami Yojana 2024 के तहत यह राशि रोजगार शुरू करने के उद्देश्य सी दी जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना में बिहार के एक करोड़ 21 लाख परिवार

जानकारी के लिए बता दे की भारत सरकार के आयुष्मान भारत योजना के तहत बिहार के एक करोड़ 9 लाख लोगों को शामिल किया गया था। वहीँ बिहार सरकार के अनुरोध पर केंद्र ने इसे संशोधित करके एक करोड़ 21 लाख परिवार को जोड़ दिया है।

फिलहाल वर्तमान में बिहार में एक करोड़ 79 लाख ऐसे परिवार हैं जो राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के दायरे में आते हैं। इसको देखते हुए अभी भी 58 लाख परिवार आयुष्मान भारत योजना से वंचित रह गए थे।

और पढ़ें: Bihar Weather Alert: बिहार में मौसम ने मार दी पलटी, मेघ गर्जन के साथ-साथ बारिश के आसार

और पढ़ें: Bihar New Airport: बिहार के इस शहर में बनेगा नया एयरपोर्ट, लोगों को होगा फायदा