रोजाना गिरते हुए बालों से हो गए हैं परेशान : तो ध्यान दें आप भी तो नहीं खा रहे हैं ये पांच चीज़ें

Major Reason for Hair Fall: महिलाएं हो या पुरुष हेयर फॉल की समस्या सभी के लिए एक आम बात हो गई है। जिसके लिए लोग डॉक्टर के पास भी जाते हैं। और महंगे महंगे ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन आपको बता दे हमारा खानपान ही हमारे शरीर में होने वाले बहुत से बदलाव के लिए जिम्मेदार होता है।

अगर खानपान में सुधार कर लिया जाए तो हेयर फॉल जैसी अन्य कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आपने ऐसे बहुत से प्रोडक्ट के बारे में सुना होगा । जिन्हें खाने से हेयर फॉल कम होता है और बाल स्वस्थ और चमकदार होते हैं।

लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे खाने पीने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अनजाने में ही आपकी बालों की समस्याओं को और बढ़ा रहे हैं। इन वस्तुओं का खाने-पीने में प्रयोग समाप्त करके या कम करके आप बालों की समस्याओं को कम कर सकते हैं।

लेकिन साथ-साथ इन इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि अगर आपके साथ किसी प्रकार की मेडिकल समस्या है।  जिसकी वजह से आपको हेयर फॉल का सामना करना पड़ रहा है तो इसके लिए आप डॉक्टर से भी सलाह अवश्य लें।

Image Credit: drbenmedical.sg

तो चलिए अब जान लेते हैं, आपकी खान की थाली की उन चीजों के बारे में जिन्हें आप हटाकर या कम करके बालों की समस्याओं से निजात पा सकते हैं-

चीनी

चीनी अथवा शक्कर रसोई घर के अंदर सफेद जहर के नाम से मशहूर है।  चीनी हृदय रोग और मोटापे जैसी बीमारियों के अलावा आपके बालों को भी बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। इसके अंदर मौजूद रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, हाई शुगर कंटेंट , की वजह से बालों का झड़ना बहुत आम बात है। इसलिए अगर आप भी अपने बालों की भलाई चाहते हैं तो चीनी का प्रयोग कम से कम कर दे।

 

जंक फूड

जंक फूड सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है की हेयर फॉल की  समस्या अभी जंक फूड की वजह से होती है। जंक फूड के सेवन से आपके शरीर का हार्मोनल संतुलन खराब होता है। जिससे हेयर फॉल की समस्या भी होने लगती है। इसलिए जितना हो सके, जंक फूड ना खाएं और अगर खाना भी है तो बहुत ही सीमित मात्रा में इसका प्रयोग करें।

Image Credit: herzindagi.com

अल्कोहल

आजकल के नए समय में अल्कोहल का सेवन महिलाओं और पुरुषों के लिए बहुत ही बड़ा हो गया है। अल्कोहल की वजह से बालों का केराटिन प्रोटीन प्रभावित होता है। केराटिन प्रोटीन बालों के। हेल्थ के लिए बहुत आवश्यक होता है। अल्कोहल के रेगुलर इस्तेमाल से केराटिन प्रोटीन की मात्रा कम होने लगती है और बाल बेजान होकर गिरने लगते हैं।

एग वाइट

अंडे को एक हेल्थी डाइट के रूप में माना जाता है। लेकिन आपको बता दे बहुत से लोग एंड को हाफ कुक खाना पसंद करते हैं। कच्चा एग व्हाइट भी आपके शरीर में बालों के लिए जरूरी विटामिन बायोटीन की मात्रा को काम करता है। केराटिन के प्रोडक्शन के लिए बायोटीनिक जरूरी विटामिन माना जाता है। तो बालों की हेल्थ को ठीक रखने के लिए आप अंडे जरूर खाएं, लेकिन पूरी तरह पकाने के बाद।

 

कोल्ड ड्रिंक/डाइट सोडा

कोल्ड ड्रिंक के अंदर बड़ी मात्रा में आर्टिफिशियल स्वीटनर का प्रयोग किया जाता है। यह स्वीटनर या शक्कर aspartame के नाम से जाना जाता है। जो बालों को बहुत हद तक कमजोर और बेजान कर देता है। कोल्ड ड्रिंक या डाइट सोडा में शक्कर की मात्रा बहुत ज्यादा होने के कारण यह भी बालों के लिए बहुत हानिकारक होता है।